The 2-Minute Rule for संक्रामक रोग से बचने के उपाय

Wiki Article



सरकार का कहना है कि संक्रमण का दुबारा प्रसार होने पर भी, वह देश के चिकित्सा तंत्र और जन स्वास्थ्य केंद्रों का संचालन जारी रखते हुए, सामाजिक और आर्थिक गतिविधियों के वर्तमान स्तर को बनाये रखने की योजना बना रही है। विशेषज्ञों की राय और संक्रमण की वैश्विक स्थिति को देखते हुए, सरकार कोरोनावायरस के संग सह-अस्तित्व के लिए संक्रमण-रोधी नीति की समीक्षा करती रहेगी।

ये दोनों ही अमरीकी दवा निर्माताओं द्वारा विकसित दवाएँ हैं। इनमें से एक है अमरीका की प्रमुख दवा निर्माता कम्पनी मर्क की लैगेव्रिओ और दूसरी है फ़ाइज़र की पैक्सलोविड। दोनों दवाएँ उन रोगियों को दी जाएँगी जिनमें गंभीर लक्षण बनने की आशंका रहती है और दोनों ही वायरस को शरीर की कोशिकाओं में बढ़ने से रोकने में प्रभावकारी हैं।

ओमिक्रोन प्रकार से गंभीर रूप से बीमार पड़ने का ख़तरा वायरस के अन्य प्रकारों की तुलना में कम माना जाता है और इस वजह से हम संक्रमण-रोधी उपायों को अपनाने में ढील बरतने लगते हैं। लेकिन परिवार में बुज़ुर्ग या अन्य-रोगों से ग्रस्त सदस्यों के होने पर सावधानी बरतना आवश्यक है।

जिन लोगो को टीबी हो उन्हें भीड़-भाड़ से दूर रहना चाहिए जब तब वह संक्रामक हों।

जापान में इन्फ़्लुएंज़ा सर्दियों में फैलता है, लेकिन उष्णकटीबंधीय या उपोष्णकटीबंधीय दक्षिण-पूर्वी एशियाई और अफ़्रीकी देशों की घनी आबादी वाले इलाक़ों में इन्फ़्लुएंज़ा के मामले पूरे साल देखने को मिलते हैं।

पानी में थोड़ा सा नमक डालकर नहाने से भी इस समस्या से कुछ हद तक आराम पाया जा सकता है।

ऑफिस, स्कूल या सार्वजनिक स्थानो की बजाए अपने घर पर ही रहने की कोशिश करें

*प्रतिदिन सुबह-शाम शरीर का तापमान मापना चाहिए।

शरीर पर जगह-जगह लाल रंग के चकते उभरते हैं।

मनीष सिसोदिया पत्नी के नाम पर मांग रहे थे बेल, हाईकोर्ट ने किया कुछ ऐसा इंतजाम कि चुप हो गए दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम

वजन कम होना (और पढ़ें - आपका वजन सच में हुआ है कम या सिर्फ वाटर वेट किया है आपने लूज़?)

अन्य यौनसंक्रमण : यौनसंक्रमणों की सूची बहुत लम्बी है जिनमें पेल्विक इन्फ़्लेमेटरी डिसीस सम्मिलित संक्रामक रोग से बचने के उपाय है जो कई सूक्ष्मजीवों से हो सकती है। अण्डवाहिनी व अण्डाशय भी इनके निवास हो सकते हैं।

स्वास्थ्य एवं शारीरिक शिक्षा संक्रामक रोग का अर्थ, प्रकार तथा नियंत्रण के उपाय

कुछ कम ही मामलों में टीबी फेफड़ों के बाहर के क्षेत्रों में विकसित हो सकता है। जैसे छोटी ग्रंथियां जो प्रतिरक्षा प्रणाली का हिस्सा होती है (लिम्फ नोड्स), हड्डियों व जोड़ों, पाचन तंत्र, मूत्राशय व प्रजनन प्रणाली और मस्तिष्क व नसें आदि (तंत्रिका तंत्र)।

Report this wiki page